उत्तराखंड में लगातर बढ़ रहा Vlogging का प्रचलन, part time के रूप में अपना रहे कई युवा

आज कल इंटरनेट के द्वारा क्या कुछ नहीं किया जा सकता यही कारण है कि आज इंटरनेट के बदौलत लोग पैसे भी कमा रहे हैं। वहीं देखा जाय तो इस वक्त व्लॉग्स काफ़ी प्रचलन में हैं। गौरतलब है कि पिछले कुछ समय में उत्तराखंड में व्लागिंग का अच्छा खासा क्रेज देखा गया है यानी कई युवा इसे अपना पार्ट- टाइम काम भी बना चुके हैं। भला उत्तराखंड के खूबसूरत नजारों और वहां बसे जनजीवन का अनुभव कोई क्यों नहीं करना चाहेगा।

यही कारण है कि आज सैकड़ों उत्तराखंड वासी यहां के मनमोहक परिदृश्य और लोगों के रहन-सहन को यूट्यूब के माध्यम से विश्व भर तक पहुंचा रहे हैं।

वहीं दूसरी ओर अगर उत्तराखंड की खूबसूरती की बात करें तो उसके आगे स्विट्जरलैंड जैसी जगहें भी फेल है। यहां की संस्कृति और ऐतिहासिक धरोहर का साक्षी हर व्यक्ति होना चाहता है। इसके साथ ही कोई यहां के खानपान तो कोई यहां की प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव करना चाहता है। यही नहीं यहां की नदियां, मंदिर और गीतों की तो बात ही अलग है।

जाहिर है कि उत्तराखंड स्वयं में एक ऐसी धरोहर है जिसकी जितनी व्याख्या की जाए उतना कम है। यही कारण है कि आज युवा व्लॉग्स के माध्यम से इस धरोहर को लोगों के सामने अपने अंदाज़ में प्रस्तुत कर रहे हैं। इससे ना सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व में उत्तराखंड की संस्कृति और खूबसूरती की झलक देखी जा सकती है।

इस सदी में जिस तरह से आप विश्व में एक कोने में बैठ कर दूसरे कोने में मौजूद व्यक्ति से इंटरनेट के माध्यम से बात कर सकते हैं। ठीक उसी तरह इस सदी में व्लॉग्स एक ऐसा माध्यम है जिसमें आप एक वीडियो के माध्यम से अपने रोजमर्रा के काम और जीवन शैली को दुनिया भर के लोगों से साझा कर सकते हैं।

आपको बता दें कि आसान भाषा में कहा जाए तो व्लॉगिंग एक ऐसा जरिया है जिससे एक व्यक्ति वीडियो के माध्यम से अपनी कोई बात लोगों तक पहुंचाता है। साथ ही ऐसे कई लोग हैं जो फिलहाल यूट्यूब पर व्लॉग्स बनाकर पैसे कमा रहे हैं और फेम भी बटोर रहे हैं।

1 करोड़ सब्सब्राइबर वाले पहले भारतीय व्लॉगर बने सौरभ

Sourav Joshi Vlogs

एक तरह से देखा जाए तो अब जमाना व्लॉग्स का आ चुका है, जिसमें ज्यादातर युवा व्लॉग्स बनाकर लोगों को प्रभावित कर रहे हैं। आम जिंदगी को व्लॉग् के रूप में लोगों के सामने लाकर कई व्लॉगर्स लोगों का दिल जीत रहे हैं। आपको बता दें कि उत्तराखंड के एक ऐसे ही व्लॉगर् हैं जिनका नाम पूरी दुनिया में चर्चा में है। दरअसल उत्तराखंड के सौरभ जोशी अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों को उत्तराखंड के बारे में कई नई- नई चीजें बताते हैं।

साथ ही लोगों तक पहाड़ी व्यंजनों और रीति-रिवाजों को पहुंचाते हैं। वहीं इस कड़ी में उन्होंने यूट्यूब के माध्यम से एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। इन्हें दुनिया भर में यूट्यूब के जरिए देवभूमि उत्तराखंड की शान के रूप में भी जाना जाता है। 

आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें कि उन्होंने यूट्यूब पर एक करोड़ सब्सक्राइबर का आंकड़ा भी पार कर लिया है। इसके साथ ही यूट्यूब पर एक करोड़ सब्सक्राइबर पूरे करने वाले सौरभ पहले भारतीय व्लॉगर् हैं। वही व्लॉग बनाकर सौरभ महीने में करीब 20 से 22 लाख रुपए तक कमा रहे हैं।

जाहिर है कि सौरभ एक अच्छे आर्टिस्ट हैं साथ ही उन्होंने एक ऐसा माध्यम चुना जिससे ना सिर्फ लोगों तक उनकी बात पहुंची बल्कि लोग घर बैठ उत्तराखंड की वादियों और संस्कृति को महसूस कर पाए। अपनी कामयाबी के बलबूते पर आज सौरभ जोशी लोगों के लिए एक प्रेरणा बने हुए हैं।

उत्तराखंड एक्सप्लोर कर लोगों तक पहुंचा रहे हिमांशु

Mountain Wheeler ( Himanshu Tewarii )

अब आपको बताते हैं एक ऐसे व्यक्ति के बारे में जिसने अपने जुनून और ज़िद के बल पर अपने सपनों को पूरा किया। दरअसल हम बात कर रहे हैं उत्तराखंड के एक मशहूर व्लॉगर हिमांशु की। अपने यूट्यूब चैनल के द्वारा हिमांशु लोगों को उत्तराखंड से जुड़ी कई जानकारियां देते हैं। इनका चैनल माउंटेन व्हीलर नाम से है। आपको बता दें हिमांशु अपने ब्लॉग के माध्यम से उत्तराखंड की खूबसूरती को एक्सप्लोर कर लोगों तक पहुंचाते हैं।

वही अपनी इस कला के साथ वो उत्तराखंड के पर्यटन को भी बढ़ावा देने का काम कर रहे हैं। यही नहीं इनके चैनल से आपको उत्तराखंड को एक्सप्लोर करने के साथ-साथ यहां के होस्टेज और रिसॉर्ट के बारे में भी कई जानकारियां मिलेंगी। जाहिर है इससे ना सिर्फ उत्तराखंड का पर्यटन बढ़ेगा बल्कि लोगों की भी यहां घूमने आने में रुचि बढ़ेगी।

माना कि इंटरनेट के आने के बाद लोग अधिकतर समय उसी में देने लगे हैं लेकिन उसके बावजूद इसके कई फायदे भी हैं। ये साबित कर दिखाया है उत्तराखंड के कई ऐसे व्लॉगर्स ने। इन व्लॉगर्स के कारण ही आज हम उत्तराखंड से दूर बैठकर भी वहां की वादियों का आनंद, इंटरनेट की मदद से ले सकते हैं।

जाहिर है ना सिर्फ यह उत्तराखंड के पर्यटन के लिए अच्छा है बल्कि इससे हमें घर बैठे कई जानकारियां भी मिलती हैं। यही कारण है कि आज व्लॉगिंग युवाओं के लिए एक अच्छा पार्ट टाइम काम बन चुका है जिससे वे अपनी कला के माध्यम से कमाई भी कर सकते हैं।

>>>>>>Best Tourist Places to visit in Auli-औली में घमूने वाली जगहें<<<<<<

Follow us on:

Leave a Comment